सोमवार, 5 दिसंबर 2011

स्वास्थ्य - बिमारियां दूर करती है खास पत्तियां



चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासे कुछ ही दिनों में फीके पड़ जाएंगे और बालों में एक्सट्रा शाइन आ जाएगी। झुर्रियों का तो सवाल ही नहीं उठेगा। ये कमाल करती हैं कुछ खास पत्तियां। एक कदम अपने बगीचे में तो रख कर देखिए। घर के इर्द-गिर्द जाने कितने ही ऐसे पेड़-पौधे होते हैं, जिनके पत्ते आप अपने सौंदर्य निखारने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं। ज्यादातर हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों में इन्हीं पत्तियों का प्रयोग होता है। क्यों न आप भी इनसे लाभ उठाएं।

तुलसी :- यह चेहरे की मृत त्वचा को निकाल कर मुलायम बनाती है। इसके सेवन से दाग-धब्बे दूर होते हैं। रोज इसकी ७ पत्तियां खाई जाएं, तो माहवारी के दिनों में पेट दर्द में आराम पहुंचता है।
नीम :-  नीम की पत्तियां खोपड़ी की त्वचा और बालों को आश्चर्यजनक रूप से लाभ पहुंचाती है। मुंहासों और प्रदूषण से प्रभावित त्वचा पर यह रामबाण का काम करती हैं। मुल्तानी मिट्टी के पैक में नीम की 3-4 पत्तियां पीस कर डालें। नीम की पत्तियां दांतों के दर्द में भी आराम पहुंचाती हैं। घमौरियां होने पर नीम की पत्तियों को उबाल कर उस पानी से नहाएं। राहत मिलेगी।
पोदीना :- पोदीने की भीनी महक के कारण मन तरोताजा हो उठता है और मन की थकान मिट जाती है। इसकी पत्तियां तैलीय त्वचा के लिए बढिय़ा एस्ट्रिंजेंट का काम करती हैं। इन पत्तियों से बने फेस पैक से मुंहासों के दाग आसानी से मिट जाते हैं। ये दांत के दर्द को भी दूर करने में सहायक होती है।
मेंहदी:- मेंहदी की पत्तियां बालों की प्राकृतिक कंडीशनिंग करती हैं। तलवों के नीचे जलन होने पर भी इन्हें लगाया जाता है।
करी पत्ता :- काले घने और चमकीले बालों के लिए करी पत्ते का हेअर पैक काफी अच्छी होता है। इससे बाल समय से पहले सफेद होने से बच जाते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है।
मेथी:-  प्राचीन समय से मेथीदाने और मेथी की पत्तियों को बालों और त्वचा को निखारने में इस्तेमाल किया जाता रहा है। मेथी की पत्तियों को पीस कर बालों में लगाने से पुरानी से पुरानी रूसी से छुटकारा मिलता है, बालों की जडें मजबूत होती हैं और बालों का झडऩा भी रुकता है।
सेज (कपूर का पत्ता) :- यह एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट हैं, इसमें एंटीसेप्टिक से भरपूर भी माना जाता है। मुंहासों के लिए तैयार फेस पैक में 2-3 बूंदें डालकर लगाएं। मुंहासे बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।
ट्री-टी :-  इन पत्तियों की काफी तीखी महक होती है, जो आपके मन को उत्साहित करती है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होता है, जो मुंहासे, रूसी और त्वचा की बीमारी से दूर रखता है।
यूकिलिप्टस :- यूकिलिप्टस की पत्तियों की भी काफी तेज महक होती है। इन पत्तियों को पानी में उबाल लें। उबले पानी से भाप लें। सर्दी-जुकाम से भी छुटकारा मिलता है।
हिबिसकस की पत्तियां :- हिबिसकस (गुड़हल) की पत्तियों की पीस कर बालों में लगाएं। यह बेहतर कंडीशनर का काम करती हैं। इनकी पत्तियों को सुखा कर नारियल के तेल में भी भिगो कर रखें। बाल काले व घने बनेंगे और टूटेंगे भी नहीं। 
लेमनग्रास:- इस पत्तियों की महक कुछ खटास लिए हुए होती है। त्वचा पर क्लींजिंग का काम करती हैं, जिससे मुंहासे नहीं होते। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक में लेमनग्रास की पत्तियां पीस कर डालें और हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें। जिन युवतियों के तैलीय बाल हैं, वे मेंहदी के पत्तों में लेमनग्रास की 1-2 पत्तियां पीस कर डालें।
थाइम :- थाइम की पत्तियां बढिय़ा क्लींजर का काम करती है। कुछ पत्तियों को चबाएं और पानी से कुल्ला करें। ये एंटीबैक्टीरियल माउथ वॉश का काम करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें