रविवार, 4 दिसंबर 2011

छत्तीसगढ़ के गांव की प्रतिभा देश-विदेश में छायी



रायपुर। गांवों में अभावों के बीच पलने-बढऩे वाले साधारण परिवार के बच्चों को माना स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय ने ऐसा गढ़ा कि वे आज सफलता की ऊँचाई छू रहे हैं। इस विद्यालय में पढ़ाई करने वाले दर्जनों छात्र देश-विदेश में महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दे रहे हैं। इस बात की जानकारी तब हुई जब भूतपूर्व छात्रों ने समाज सेवा के लिए बीते दिनों एक एसोसिएशन का गठन किया। एसोसिएशन का भव्य सम्मेलन दिसंबर में होगा, जिसमें देश-विदेश में रहने वाले पूर्व छात्र शामिल होंगे।
पिता है साधारण किसान 
बसना क्षेत्र के ग्राम पलानसरी निवासी रामदास मलिक 1996 में नवोदय पास आउट होने के बाद नेवी में चले गए। यहांॅ १५ साल नौकरी करने के बाद वे अभी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में पदस्थ हैं। उनके पिता एक साधारण किसान हैं। बसना के ही निवासी डॉ.मनोज पटेल के पिता एक शिक्षक हैं। उन्होंने कठिन परिश्रम कर डॉक्टरी की पढ़़ाई की और आज भिलाई सेक्टर-९ स्थित अस्पताल के नामी डॉक्टरों में से एक हैं।
समाज होगा अपराध मुक्त
डीएसपी संजय सिंह ध्रुव इस विद्यालय से १९९७ में पास आउट हुए। वे नगरी के सामान्य परिवार से हैं। वर्तमान में चिरमिरी में सीएसपी हैं। श्री ध्रुव ने बताया कि समाज को अपराध मुक्त करने की इच्छा ने उन्हें इस पद पर काबिज कराया। ग्राम धोधा के रहने वाले मनोज कोसले १९९५ में बाहरवीं पास हुए। तकनीकी विषय में रुचि ने उन्हें इतना आगे बढ़़ाया कि वे आज मंत्रालय में बतौर कार्यपालन अभियंता के रूप में पदस्थ हैं।
देश की रक्षा में तत्पर -
कसडोल क्षेत्र के ग्राम बलौदा निवासी लखन टंडन १९९६ बैच के पास आउट हैें। वर्तमान में भारतीय नौ सेना अधिकारी हैं। उनकी पदस्थापना अभी कोलकाता में है। उनके पिता निचले श्रेणी के कर्मचारी हैं। देवभोग के रहने वाले नित्यानंद सिन्हा १९९३ के पास आउट हैं। वे वर्तमान में बिलासपुर में लेखा अधिकारी के पद पर कार्ररत हैं।
गाँव की युवाओं की लंबी छलांग
तुमगांॅव के पास मधुबन गांॅव के सामान्य किसान के पुत्र प्रेमकुमार पटेल एकाउंट आफिसर राजस्थान के लिए चयनित हुए हैं। १९९९ के पास आउट श्री पटेल एमए अंग्रेजी में गोल्ड मैडलिस्ट हैं। यूपीएससी में तीन बार इंटरव्यू तक पहुंॅचे हैं। वे दिल्ली में लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्यापन कार्य से जुड़़े हुए हैं। उनकी लिखी कुछ किताबें बाजार में काफी प्रचलित हैं।
योग्यता से मिला मुकाम
विनोद कुमार नागवंशी बिलाईगढ़ इलाके हैं। बीई मेकनिकल, एमटेक व राजनीति शास्त्र में एमए करने वाले श्री नागवंशी वर्तमान में एक संसद सदस्य के निज सचिव हैं। वे बिलाईगढ़़ में डीईओ भी रह चुके हैं।
विदेशों में लहराया परचम
झलप के पास ग्राम बावनकेरा के पास रहने वाले हामिद खान वर्तमान में पाथ आईएएस एकेडमी के डायरेक्टर हैं। साथ ही दिल्ली के बाजीराम कोचिंग संस्थान के लिए समसामयिक घटनाओं के नोट्स तैयार करते हैं।
इसी प्रकार रायपुर के अनिमेष जोशी एवं कमलेश देवांगन अमेरिका में नौकरी कर रहे हैं, जबकि फैय्याज मेमन सिंगापुर में नौकरी कर रहे हैं। सभी मध्यम वर्गीय परिवार से हैं और नवोदय स्कूल माना के पूर्व छात्र हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें