गुरुवार, 2 फ़रवरी 2012

किसानों का प्रयास रंग लाया



धमतरी। इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर, जिंदल स्टील एवं पावर लिमिटेड रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय हार्टिकल्चर मिशन छग के सहयोग से गांधी उद्यान रायपुर में पुष्प, फल एवं सब्जी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। निदेशक विस्तार सेवाएं इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर के निर्देशन में कृषि विज्ञान केन्द्र धमतरी के प्रयास से सब्जियों के खेती करने वाले जिले के चार नवोन्वेशी कृषकों ने धान के अतिरिक्त सब्जियों की खेती के नमूने को फलैक्स व प्रदर्शन के माध्यम से प्रदर्शित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल शेखरदत्त, डीएस के पाटिल कुलपति इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर ने कृषकों के नवीन कार्य की अवलोकन किया।
कृषक योगेश्वर निर्मलकर ग्राम पुरी ने विकलांग होने के बावजूद डॉ. जीके अवधिया इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर व कृषि विज्ञान केन्द्र धमतरी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण से अपने घर पर मशरूम बीज बनाकर बीज की समस्या को दूर किया है। कृषक हीरालाल साहू ग्राम पुरी ने धान के बाद शकर कंद, करेला, भिंडी, मटर, दुग्ध उतपादन के साथ मशरूम उत्पादन को अपनाकर मशरूम आचार, मशरूम बड़ी, मशरूम पावडर बनाकर मानव पोषण की कमी को दूर करने का प्रयास किया है। कृषक पंचुराम साहू ने टमाटर, हल्दी, बैगन, बरबटी, मेड़ों में सेम, करेला की खेती, केंचुआ खाद के साथ धान के बाद खेत में प्याज, कद्दू वर्गीय फसलों की खेती कर रहा है।
कृषक घनाराम सोनकर (ट्रिपल एमए)ग्राम लोहरसी ने बैगन के साथ प्याज भाजी, टमाटर के साथ मक्का की खेती एक ही मेड़ में फूलगोभी की दो कतार में खेती टपक सिंचाई को अपनाकर अपने व्यवसाय में और लोगों को व्यवसाय प्रदान कर रहा है। राज्यपाल ने चारों कृषकों की कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें नवोन्वेशी कृषक का सम्मान देते हुए स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें