मंगलवार, 17 अप्रैल 2012

छात्रों से सरस्वती पूजन का मौलिक अधिकार छीना



अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र-छात्राओं ने जमकर विरोध जताया

सरस्वती माता को ज्ञान की देवी कहा गया है। इसीलिए बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है, खासकर स्कूलों में। स्वयं शिक्षक -शिक्षिका ही सरस्वती पूजन के लिए प्रोत्साहित करते है। परन्तु यहां तो बिलकुल विपरीत हुआ। हिन्दू छात्र-छात्राओं के भावनाओं का खुलकर केवल मजाक ही नहीं उड़ाया, बल्कि पूजन के सामग्रियों को ठोकर मारकर सक्त हिदायत दी गई कि स्कूल में सरस्वती पूजन नहीं होगी। साथ ही अगुवाई करने वाले छात्र को स्कूल से ही निलंबित कर दिया गया। 
कोरबा। निर्मला स्कूल में बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा करने वाले छात्र संजय को निलंबित करते ही बवाल मच गया। स्कूल खुलते ही छात्र नेताओं ने भीड़ के साथ स्कूल में धावा बोल दिया। वहां जमकर हंगामा हुआ। इस मामले में कलेक्टर ने जांच समिति का गठन किया है। ११वीं के छात्र संजय साहू बसंत पंचमी पर पूजन सामग्री के लेकर स्कूल पहुंचा था। भोजन अवकाश के समय कक्षा ११वीं के छात्र-छात्राएं सरस्वती पूजा करने की तैयारी में जुटे हुए थे । इसी बीच इसकी जानकारी स्कूल की प्राचार्य अजया मेरी को लगी तो उन्होंने कक्षा ११वीं के छात्र-छात्राओं को मौके पर बुलाकर फटकार लगाते हुए पूजा  किए जाने से मना किया। साथ ही संजय साहू को एक सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया। इसकी जानकारी एनएसयूआई, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विहिप को लगी तो उन्होंने इस कार्यवाही को गलत बताते हुए छात्र को स्कूल में वापस लिए जाने व प्राचार्य के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग की थी। एनएसयूआई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले छात्र नेता निर्मला स्कूल के मुख्य द्वार पर जा पहुंचे और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। तकरीबन एक घंटे तक यह दौरा चलता रहा। इसके उपरांत छात्र नेता व स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं स्कूल से रैली निकालकर रामपुर चौकी जा पहुंचे और इस मामले की लिखित शिकायत पुलिस से की। छात्र नेता पुन: निर्मला स्कूल पहुंचे और प्राचार्य के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। देखते ही देखते आंदोलन उग्र रूप लेने लगा। छात्र नेता चाहते थे कि प्राचार्य अजया मेरी स्कूल परिसर में सब के सामने सरस्वती पूजा करें। लगभग १०.३० बजे तक हंगामा का सिलसिला जारी रहा। इसके उपरांत स्कूल की एक शिक्षिका वहां पहुंची और सब के समाने अगरबत्ती जलाकर सरस्वती पूजा की गई। तब जाकर छात्र नेता शांत हुए।
कलेक्टर ने ली सज्ञान
निर्मला स्कूल के मामले को लेकर कलेक्टर आरपीएस त्यागी ने छात्र नेताओं और स्कूल प्रबंधन की बैठक लेकर समझाइश दी। छात्र संजय को सस्पेंड किए जाने के मामले में कलेक्टर त्यागी ने जांच समिति गठित की है जो इस मामले की जांच की रिपोर्ट पेश करेगी।
प्राचार्य पर होनी चाहिए कार्यवाही
अजय के साथ अध्ययनरत छात्र विकास साहू ने रामपुर पुलिस से लिखित शिकायत की है कि प्राचार्य अजया मेरी ने पूजन सामग्री को लात मारी थी और एक सप्ताह के लिए संजय को निलंबित करने की बात कही थी। कक्षा में अध्ययरत अन्य छात्रों ने भी इसका समर्थन किया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें