सोमवार, 16 अप्रैल 2012

जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्र



रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि सभी नौ नए जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्र खुलेंगे। डॉ.सिंह ने इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति को इस बारे में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को तत्काल प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बारे में सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगी। इन नए जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्रों के खुलने से किसानों को कृषि के नए-नए तौर तरीके की जानकारी मिलेगी जिससे उनके उत्थान के रास्ते खुलेंगे। डॉ. सिंह ने नए वर्ष पर विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित कृषि दर्शिका का विमोचन करते हुए कुलपति को यह निर्देश दिया।
कुलपति डॉ.एस.के.पाटिल ने उन्हें बताया कि राज्य शासन के प्रस्ताव पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने नवगठित बलरामपुर और गरियाबंद जिलों के साथ-साथ नारायणपुर जिले के लिए भी कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
कुलपति ने कहा कि इन्हें मिलाकर अब राज्य में कृषि विज्ञान केन्द्रों की संख्या १९ हो जाएगी। बीजापुर जिले में भी केन्द्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री ने इस पर खुशी जताते हुए कुलपति को शेष सात नए जिलों बालोद, बेमेतरा, बलौदा बाजार, मुंगेली, सूरजपुर,  सुकमा और कोण्डागांव में कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने का प्रस्ताव भी जल्द तैयार कर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को भेजने का निर्देश दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें